भारत सरकार
भारत मौसम विज्ञान विभाग
मौसम विज्ञान केन्द्र गंगटोक
बालुवाखानी, राज भवन क्षेत्र, सिक्किम - ७३७१०३

[English|अंग्रेजी]
मौसम की जानकारी अब उपलब्ध है, टोल फ्री0 नं0 1800 220 161

 

मौसम कार्यालय, गंगटोक
स्थापित:
स्थान:
देशान्तर:
अक्षांश:
ऊंचाई:
बुनियादी जानकारी:
     03,06,09 और 12 यूटीसी पर मौसम संबंधी डेटा और साथ ही पायलट बैलून अवलोकन के माध्यम से ऊपरी हवा के डेटा को मैन्युअल रूप से 01/02 और 11/12 यूटीसी प्रतिदिन। थर्मामीटर अर्थात् अधिकतम, न्यूनतम, शुष्क बल्ब और वेट बल्ब थर्मामीटर एक सिंगल स्टीवेन्सन स्क्रीन के अंदर रखे जाते हैं (ड्राई बल्ब एक त्वरित गति से हवा का तापमान देता है। हवा की सापेक्ष आर्द्रता और ओस बिंदु तापमान सूखी बल्ब के अनुरूप ह्यग्रोमेट्री टेबल से निर्धारित होता है। गीले बल्ब का तापमान तत्काल)। सेल्फ-रिकॉर्डिंग इंस्ट्रूमेंट्स अर्थात् थर्मोग्राफ को हवा के तापमान और हाइग्रोग्राफ को रिकॉर्ड करने के लिए दैनिक आधार पर हवा की सापेक्ष आर्द्रता रिकॉर्ड करने के लिए डबल स्टीवेन्सन स्क्रीन में रखा गया है। दैनिक कुल वर्षा को रिकॉर्ड करने के लिए साधारण भाषा और वायु के वाष्पीकरण को रिकॉर्ड करने के लिए ओपन पैन इवेपोरिमेट्री के अलावा वेधशाला के अंदर सेल्फ-रीकोडिंग भाषा स्थापित की जाती है। सभी सेल्फ-रिकॉर्डिंग इंस्ट्रूमेंट्स के चार्ट्स को प्रतिदिन 0820 बजे IST में बदल दिया जाता है। विंड इंस्ट्रूमेंट्स अर्थात् हवा की दिशा को रिकॉर्ड करने के लिए विंड वेन, हवा की गति को रिकॉर्ड करने के लिए एनामोमीटर और पायलट बैलून अवलोकन टॉवर पर सनशाइन रिकॉर्डर स्थापित किए गए हैं। इस टॉवर से, गैंगटोक पर ऊपरी वायु परिसंचरण को ऑप्टिकल थियोडोलाइट के रूप में जाना जाने वाले उपकरण से मैन्युअल रूप से मनाया जाता है। ऊपरी डेटा का विश्लेषण हैंड हेल्ड डेटा लॉगर के माध्यम से डिजिटल रूप से किया जाता है। वेधशाला कार्यालय में स्थापित दोनों केव पैटर्न (के.पी.) बैरोमीटर और सेल्फ-रिकॉर्डिंग बैरोग्राफ किसी भी पल में वायुमंडलीय दबाव को रिकॉर्ड करते हैं।

मौसम कार्यालय, तोदोंग
स्थापित:
स्थान:
देशान्तर:
अक्षांश:
ऊंचाई:
बुनियादी जानकारी:
     वेधशाला रिकॉर्ड्स सिन्थोपिक या सरफेस मीटियोरोलॉजिकल डेटा 03,06 और मौसम यूटीसी से 12 यूटीसी के रूप में दर्ज करती है, जो एम.ओ. गंगटोक और मिट्टी के तापमान को क्रमश: 5, 20, 50 और 100 सेमी की गहराई पर और 0700 & 1400 लोकल मीन टाइम (LMM) पर रिकॉर्ड करता है। यह पायरोमीटर के माध्यम से आने वाले सौर विकिरण के दैनिक विकिरण डेटा को भी रिकॉर्ड करता है और डेटा लॉगर के माध्यम से डिजिटल रूप से डेटा का विश्लेषण करता है।

भूकंपीय वेधशाला, तोदोंग
Established:
स्थापित:
स्थान:
देशान्तर:
अक्षांश:
ऊंचाई:
बुनियादी जानकारी:
     यह नियमित रूप से नियमित आधार पर सीस्मोग्राफ नामक उपकरणों पर लगे चार्ट पर झटके / भूकंप रिकॉर्ड करता है; और डाउनलोड और सिस्मोग्राफ चार्ट को दैनिक 0800 बजे IST पर धोता है। प्रकाश के मध्यम / मध्यम तीव्रता के प्रतिदिन एम.सी. रिकॉर्ड के लिए गंगटोक और डीजीएम (सीस्मोलॉजी) नई दिल्ली। स्टेशन पर वास्तव में महसूस किए गए भूकंप / भूकंप को तुरंत गंगटोक में और जिला स्तर पर नागरिक सुरक्षा विभाग के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ गंगटोक, एम.सी. गंगटोक और डी.जी.एम. (सीस्मोलॉजी) नई दिल्ली और राज्य के अधिकारियों से संपत्ति के नुकसान और मानव जीवन की हानि, यदि कोई हो, की रिपोर्ट एकत्र की जाती है।